Cibil Score Kaise Sudhare : सिबिल स्कोर हो गया है खराब, तो ऐसे बढ़ाओ अपना सिविल स्कोर Ottvibe

Suman
6 Min Read


Cibil Score Kaise Sudhare : दोस्तों अपने अक्सर देखा होगा कि, जब आप किसी बैंक से लोन लेने जाते हैं तो आपका लोन कई बार रिजेक्ट कर दिया जाता है। सिबिल स्कोर लोन न एप्रूव्ड होने के पीछे एक बहुत बड़ा कारण हो सकता है। लोन लेने के लिए सिबिल स्कोर एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। यदि सिबिल स्कोर अच्छा है तो आपके बिना किसी समस्या के लोन प्रदान किया जाता है और वहीं यदि आपका सिबिल स्कोर खराब है तो आपको लोन लेने में बहुत सी समस्याओं का सामना करना पड़ता है। 

Cibil Score Kaise Sudhare

Cibil Score Kaise Sudhare

हालांकि यदि आपका सिबिल स्कोर खराब हो गया है तो इसका मतलब यह नहीं है कि अब उस सिबिल स्कोर को आगे सही नहीं जा सकता है। कोई भी व्यक्ति चाहे तो अपने सिविल स्कोर को बढ़ा सकता है। सिबिल स्कोर व्यक्ति के क्रेडिट इतिहास का स्कोर होता है। यह स्कोर 300 से 900 के बीच में होता है। एक बेहतर लोन प्राप्त करने के लिए आवेदक को अपना सिबिल स्कोर 600 से 700 के बीच में मेंटेन रखना होता है। सिविल स्कोर व्यक्ति के लोन लेने की योग्यता को दिखाता है। 

यदि आपका पहले कोई लोन बकाया है या नहीं इसकी जानकारी सिबिल स्कोर की मदद से ऋण दाता को पता चल जाती है। कोई भी ऋण दाता खराब सिबिल स्कोर पर लोन देकर के जोखिम नहीं उठाना चाहता है जिस लिए आपका लोन बार-बार रिजेक्ट किया जाता है। ऐसे में यदि आपको भी अपना सिबिल स्कोर बढ़ाना है तो हम आपकी जानकारी के लिए बता दे कि इस आर्टिकल में हम सिविल स्कोर को बढ़ाने के लिए कुल 10 तरीके बताने वाले हैं। इसलिए इस आर्टिकल को ध्यान पूर्वक अंत तक जरूर पढ़ें।

Cibil Score Kaise Sudhare Overview

लेख का नामCibil Score Kaise Sudhare
सिबिल स्कोर बढ़ाने में कितना समय लगेगा4 से 8 महीने
लोन लेने के लिए न्यूनतम सिविल स्कोर750
सिबिल स्कोर कैसे बढ़ाएंआर्टिकल को पूरा पढ़ें

अपने क्रेडिट रिपोर्ट की कमियों में सुधार करें

यदि आपका भी सिबिल स्कोर अच्छा है फिर भी आपको बैंक की तरफ से लोन प्रदान नहीं किया जा रहा है तो हो सकता है कि आपका क्रेडिट स्कोर में किसी भी तरीके की कमी आ गई हो। जैसे मान लीजिए कि यदि आपका लोन पूरा हो चुका है और आपकी तरफ से पूरा लोन चुकाया जा चुका है। परंतु कुछ प्रशासनिक कर्मियों के कारण वह लोन एक्टिव दिखाई दे रहा है तो ऐसे में आपको बैंक की तरफ से लोन नहीं प्रदान किया जाएगा सबसे पहले आपको इस एक्टिव दिखाई दे रहे हैं लोन को बंद करवाना होगा।

समय पर भुगतान करें 

यदि आपने भी लोन उठाया है और आप उसे लोन को समय पर भुगतान नहीं कर रहे हैं तो आपको हो सकता है कि बैंक की तरफ से लोन नहीं दिया जाए। इसलिए आप भी अपने एमी का भुगतान समय पर करें ताकि आपका सिबिल स्कोर अच्छा रहे और आपके क्रेडिट स्कोर पर किसी भी प्रकार का बुरा प्रभाव न पड़े। इसको सुधारने से काफी हद तक आपका सिबिल स्कोर बढ़ेगा।

जन्म प्रमाण पत्र ऑनलाइन बनाएं

जॉइंट अकाउंट होल्डर से बचे 

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि जॉइन अकाउंट होल्डर या आप लोन लेने के लिए गारंटी बने हैं और भले ही लोन को आपका नाम से नहीं लिया गया है फिर भी यदि लोन लेने वाले व्यक्ति ने एक भी एमी से चूक गया तो आपके सिबिल स्कोर पर बहुत बुरा प्रभाव देखने को मिलेगा। ऐसे में आपके लिए जरूरी होगा कि आप किसी के लिए लोन का गारंटी ना बने और यदि आप बने भी हैं तो किसी विश्वसनीय व्यक्ति का ही गारंटी बने जो की लोन का भुगतान करने में सक्षम हो।

एक समय में अधिक से अधिक लोन ना ले

यदि आप एक समय पर अधिक लोन नहीं लेते हैं तो आपका सिबिल स्कोर खराब होने से बच सकता है।

क्रेडिट कार्ड का अधिक से अधिक इस्तेमाल करें

यदि आपको अपना सिबिल स्कोर बेहतर बनाना है तो आप अपने क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल अधिक से अधिक करें जिससे आपका सिबिल स्कोर और भी अच्छा बन सके।

FAQ

तुरंत सिबिल स्कोर कैसे सुधारे? 

अपने खाते की स्थिति को सेटल्ड से बंद में बदल दें। 

सिबिल स्कोर कितने दिन में ठीक हो जाता है?

सिबिल ब्यूरो की तरफ से सिबिल स्कोर 30 से 45 दिनों में अपडेट किया जाता है। 

अगर मेरा सिबिल स्कोर कम है तो क्या होगा? 

यदि आपका सिबिल स्कोर 750 से कम है तो आपको लोन लेने में परेशानियों का सामना करना होगा।

Leave a comment