Pm Kisan E Kyc 2024 : 17वीं किस्त का पैसा प्राप्त करने के लिए किसानों को करनी होगी ई केवाईसी Ottvibe

Suman
7 Min Read


Pm Kisan E Kyc 2024 : दोस्तों जैसा कि आप सभी को पता होगा कि देश में किसानों की मदद करने के लिए केंद्र सरकार की तरफ से पीएम किसान सम्मान निधि योजना को शुरू किया गया था। इस योजना के जरिए देश के प्रत्येक किसान को प्रति वर्ष ₹6000 की आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है। यह आर्थिक सहायता सरकार की तरफ से लाभार्थियों के बैंक खाते में तीन किस्तों में भेजी जाती है। इस योजना की किस 4 महीने के अंतराल में भेजी जाती हैं। प्रत्येक किस्त में भारत सरकार की तरफ से ₹2000 की आर्थिक सहायता प्रदान की जाती है। जिसका उपयोग करके वह किसान खेतों में इस्तेमाल की जाने वाली जरूरी चीज खरीद सकता है। 

Pm Kisan E Kyc 2024
Pm Kisan E Kyc 2024

वर्तमान में केंद्र सरकार की तरफ से पीएम किसान सम्मान निधि योजना की 16वीं किस्त प्रदान की गई थी। देश के सभी किसानों को 16वीं किस्त सफलतापूर्वक मिलने के बाद 17वीं किस्त की बड़ी ही बेसब्री से प्रतीक्षा की जा रही है। जैसा कि आपको पता है कि, पीएम किसान सम्मान निधि योजना की 17वीं किस्त में ₹2000 की राशि नहीं मिलने वाली है।

ऐसे में यदि किसी किसान ने अपने अकाउंट की ई केवाईसी प्रक्रिया को पूरा नहीं किया होगा तो उसे 17वीं किसका लाभ नहीं दिया जाएगा। और उसका पैसा अटक जाएगा। तो यदि आपको भी पीएम किसान सम्मान निधि योजना की 17वीं किस्त का लाभ उठाना है तो हम आपकी जानकारी के लिए बता दे कि आप इस योजना में ई केवाईसी जरूर कर ले। 

Pm Kisan E Kyc 2024

देश में आज भी कई ऐसे किसान हैं जिन्होंने पीएम किसान सम्मान निधि योजना की ई केवाईसी नहीं करवाई है। तो हम उनकी जानकारी के लिए बता दें कि, यदि आप अपने अकाउंट की ई केवाईसी नहीं करवाते हैं तो आपको 17वीं किस्त लाभ नहीं दिया जाएगा। इसलिए आप अपने अकाउंट की ई केवाईसी अवश्य कर ले और यदि आपके अकाउंट की ई केवाईसी पहले से ही है तो आपको पीएम किसान सम्मान निधि योजना की 17वीं किस्त का लाभ प्रदान किया जाएगा। 

पीएम किसान योजना की 17वीं किस्त में है ₹2000 की आर्थिक सहायता लगभग देश के 11 करोड़ किसानों को प्रदान की जाने वाली है। ऐसे में यदि आपके अकाउंट की ई केवाईसी नहीं होगी तो आपको यह धनराशि नहीं प्राप्त होगी। इसलिए आप अपनी ई केवाईसी अवश्य करवा ले। आपकी जानकारी के लिए बता दे की पीएम किसान योजना में कोई भी व्यक्ति घर बैठे अपने अकाउंट की ई केवाईसी ऑनलाइन माध्यम से कर सकता है यदि आपको ई केवाईसी करने की प्रक्रिया नहीं पता है तो आप इस आर्टिकल को अंत तक अवश्य पढ़े क्योंकि हमने इस आर्टिकल में पीएम किसान योजना में ई केवाईसी करने की पूरी प्रक्रिया नीचे बताई है।

Pm Kisan E Kyc Government Updates

भारत सरकार ने पीएम किसान सम्मान निधि योजना का लाभ उठाने वाले सभी लाभार्थियों के लिए महत्वपूर्ण अपडेट जारी किया है कि जिन भी किसानों के अकाउंट में ई केवाईसी प्रक्रिया पूरी नहीं की गई है वह अपनी ई केवाईसी अवश्य कर ले नहीं तो उन्हें 17वीं किस्त का लाभ नहीं प्रदान किया जाएगा। ऐसे में यदि आपको भी ऑनलाइन माध्यम से पीएम किसान योजना की ई केवाईसी करनी है तो आप इस आर्टिकल में बताई गई प्रक्रिया को स्टेप बाय स्टेप फॉलो करके पीएम किसान योजना की ई केवाईसी कर सकते हैं।

पीएम किसान 17वीं क़िस्त इस दिन होगी जारी

Pm Kisan E Kyc कैसे करे? 

पीएम किसान योजना में ई केवाईसी करने के लिए अब नीचे बताई गई प्रक्रिया को स्टेप बाय स्टेप फॉलो करके ई केवाईसी कर सकते हैं। 

  • पीएम किसान योजना में ऑनलाइन माध्यम से ई केवाईसी करने के लिए सबसे पहले आपको पीएम किसान सम्मान निधि योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। 
  • इसके बाद आपको फार्मर कॉर्नर के विकल्प पर क्लिक कर देना होगा। 
  • इसके बाद आपको e kyc के विकल्प पर क्लिक करना होगा। 
  • इसके बाद आपको अपना आधार कार्ड का नंबर दर्ज कर देना होगा। 
  • इसके बाद आपको आधार कार्ड से जुड़े मोबाइल नंबर को दर्ज करना होगा। 
  • इसके बाद आपको send OTP के विकल्प पर क्लिककरना होगा। 
  • इसके बाद आपके आधार कार्ड से जुड़े मोबाइल नंबर पर एक OTP भेजा जाएगा। 
  • इस ओटीपी को दर्ज करके ओटीपी वेरीफिकेशन की प्रक्रिया को पूर्ण कर लेना होगा।
  • ओटीपी वेरिफिकेशन करने के बाद आपको सबमिट के विकल्प पर क्लिक कर देना होगा। 
  • कुछ इस तरह आप भी पीएम किसान सम्मान निधि योजना के अकाउंट की ईकेवाईसी प्रक्रिया को पूरा कर सकते हैं और इस योजना की 17वीं किस्त का लाभ बिना किसी रोक-टोक के उठा सकते हैं।

Pm Kisan E Kyc FAQ’s

पीएम किसान योजना की 17वीं किस्त में कितने रुपए प्रदान किए जाएंगे?

पीएम किसान योजना की 17वीं किस्त में ₹2000 प्रदान किए जाएंगे।

पीएम किसान योजना की आधिकारिक वेबसाइट का क्या नाम है?

पीएम किसान योजना की आधिकारिक वेबसाइट का नाम है।

पीएम किसान योजना के तहत देश में कितने किसानों को लाभ प्रदान किया जा रहा है?

पीएम किसान योजना के तहत देश में 11 करोड़ से अधिक किसानों को लाभ प्रदान किया जा रहा है।

पीएम किसान योजना में ई केवाईसी करने के लिए किन दस्तावेजों की आवश्यकता होती है?

पीएम किसान योजना में ई केवाईसी करने के लिए आधार कार्ड और आधार कार्ड से जुड़े मोबाइल नंबर की आवश्यकता होती है।

Leave a comment